विभिन्न बिंदुओं पर प्रशिक्षित की गई बा की बेटियां

मनोज पाण्डेय,
खोज न्यूज़ टुडे/सवांददाता/सिद्धार्थनगर :- बीआरसी परिसर में स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में चल रहे पांच दिवसीय जीवन कौशल प्रशिक्षण शुक्रवार को संपन्न हो गया। पांच दिन चली इस ट्रे¨नग में विभिन्न ¨बदुओं पर प्रशिक्षकों ने बा की बेटियों को प्रशिक्षित किया, जिसमें किशोरावस्था में प्रवेश करने पर होने वाले परिवर्तन तथा घरेलू व बाहरी ¨हसा से निपटने के बारे में भी विस्तृत रूप से जानकारी दी गई।

समापन अवसर के मुख्य अतिथि रहे राष्ट्रपति पुरस्कार सम्मानित शिक्षक अष्टभुजा प्रसाद पाण्डेय व नसीम अहमद ने संबोधन में सभी बालिकाओं से आह्वान किया, कि जो कुछ प्रशिक्षण में सीखी हैं, उसे सदैव दिमाग में रखें और समय आने पर उसका इस्तेमाल करें। प्रशिक्षक परवेज अहमद रिजवी ने बेटियों को नशीले पदार्थों से बचने की चेतावनी देते हुए स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव के बारे में विस्तारपूर्वक बताया।

समाज में उनकी महत्ता के बारे में जानकारी देते हुए कहा यदि बेटियां चाह लें तो समाज में फैली कुरीतियों को दूर कर सकती हैं। परंतु इसके लिए उनका शिक्षित होना जरूरी है। प्रशिक्षिका दिलनशीन फातिमा ने किशोरावस्था में बालिकाओं की आवाज तथा शारीरिक परिवर्तनों के बारे में विस्तृत रूप से समझाते हुए खान-पान पर विशेष ध्यान के साथ पौष्टिक भोजन करने की नसीहत दी। उनको आए दिन होने वाले बाहरी तथा घरेलू ¨हसा से बचने तथा निपटने के उपाय भी बताए। अंत में वार्डेन रानी पाल ने सभी के प्रति आभार ज्ञापित किया। रंजना मिश्रा, सुशील तिवारी, दिलीप कुमार समेत बड़ी संख्या में बालिकाएं मौजूद रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *