जिले में ग्राम पंचायत अधिकारियों के तबादले से ठप पड़ा विकास कार्य

मनोज पाण्डेय
खोज न्यूज़ टूडे,सवांददाता/सिद्धार्थनगर :- ग्राम पंचायत अधिकारियों का एक गांव से दूसरे गांवों में हुए स्थानांतरण के कारण विगत एक माह से ग्राम पंचायतों का विकास कार्य बाधित है। ग्राम पंचायत के खातों पर रोक के कारण बैंक से विकास कार्य के मद किसी भी प्रकार का लेनदेन पूरी तरह बंद पड़ा है। नतीजतन माह भर से गांवों में होने वाले विकास कार्य पूरी तरह ठप हो गए हैं।
तहसील क्षेत्र में बांसी सहित खेसरहा व मिठवल तीन ब्लाक आते हैं। काफी दिनों से एक ही ग्राम पंचायत पर जमे ग्राम पंचायत अधिकारियों को जिले से आए निर्देश के क्रम में दूसरे गांवों में स्थानांतरित कर दिया गया है। जिनके पास कई-कई गांव थे उनसे कुछ गांवों को लेकर नए आये ग्राम पंचायत अधिकारियों को आवंटित कर दिया गया। इस आदान प्रदान में सभी बैंक के खातों पर रोक लग गई। अब इधर करीब -करीब सभी ग्राम पंचायतों पर नए आऐ ग्राम पंचायत अधिकारियों को चार्ज तो मिल गया पर कुछ ऐसे हैं जो चार्ज देने की बजाय इस जुगत में लगे हैं कि अपना स्थानांतरण पहले वाले गांव पर करवालें। जिसके लिए वह शासन से लेकर जिले के आलाकमान तक एडी से चोटी तक की जोरआजमाइश कर रहे हैं। इससे बैंक खातों का संचालन नही हो पा रहा है। ग्राम प्रधान भी इसको लेकर गफलत में हैं और रोज ब्लाक का चक्कर काटते रह रहे हैं।
बांसी ब्लाक के सभी ग्राम पंचायत अधिकारियों को गांवों का कार्य दायित्व मिल चुका है। जो भी जिस गांव में गए उस गांव का खाता खोलने का अनुरोध पत्र भी मैंने दे दिया है। पर कुछ ग्राम पंचायत अधिकारी ऐसे हैं जो ला परवाही बस बैंक तक अपना हस्ताक्षर अटेस्ट कराने नहीं पहुंच पा रहे हैं। खाते का संचालन न होने से दिक्कत तो आ ही रही है।

चन्द्रमौली मिश्रा
एडीओ पंचायत, विकास खंड बांसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *